AyurvedaDuniya

Ayurveda | Means Natural World

Search This Blog

Breaking

Safed Baalo सफेद बालों को काला करने के आयुर्वेदिक उपाय और घरेलू नुस्खे in Hindi

सफेद बालों को काला करने के आयुर्वेदिक उपाय और घरेलु नुस्खे


बाल सुंदर Beautifull Hair बनाने के लिए अक्सर कुछ लोग कई तरीके के Hair Beauty Products हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स, हेयर कलर Hair Color और हेयर जेल Hair Jail प्रयोग करते है जो कई बार फायदा करने की बजाय नुकसान कर जाते है जिससे बालों का झड़ना Hair Falling और बाल सफ़ेद होना Premature Graying Hair जैसी समस्याएं आने लगती है। हेयर कलर का जादा इस्तेमाल करने से बाल जल्दी सफ़ेद होने लगते है, जिससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग बाल काला करने की दवा और बाजार में उपलब्ध बाल काले करने का तेल भी प्रयोग करते है, पर सफेद बालों Safed Baalo की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ नेचुरल Natural तरीके भी अपना सकते है। इस लेख में हम जानेंगे आयुर्वेदिक इलाज Ayurvedic Treatment और देसी नुस्खे Home Remedies को अपनाकर सफेद बाल काले कर सकते हैं। Natural ayurvedic treatment and home remedies for white hair into black hair tips in hindi.
आजकल नोजवान लड़के और लड़कियों में वाइट हेयर की प्रॉब्लम बढ़ने लगी है। बाल सफेद Baal Safed होने की शुरुआत में ही अगर बालों की देखभाल की जाये तो इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए बहुत से लोग कलर या डाई प्रयोग करते है पर इससे कुछ वक़्त के लिए ही बाल काले दिखते है। आपको अगर सफेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका जानना है तो सबसे पहले बालों का सफेद होने का कारण जानना जरुरी है।

Tension तनाव

बाल सफ़ेद Safed Baal होने का मुख्य कारण है तनाव। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इसना वक्त नहीं है कि वो अपने लिए अपने स्वास्थ्य के लिए कुछ टाइम निकाल पाए। लेकिन इधर उधर की टेंशन से काफी तनाव आ जाता है तो किसी भी तरीके से इस तनाव को काम करना लाभ प्रदान कर सकता है।

Illnesses बीमारियाँ

जी है बीमारियाँ भी एक ऐसा कारण है जिससे शरीर में अंदर ही अंदर कमजोरी पनप उठती है जिससे होता ये है की ये कमजोरी बाल के रूप में दिखाई देने लगती है।

Pollution प्रदूषण 

आज के दौर में यातायात के साधनो में वृद्धि के साथ - साथ प्रदूषण को भी बढ़ावा मिला है। प्रदूषण स्वास के साथ शरीर में चला जाता है और बाहर से बालो और त्वचा Skin को भी नुक्सान पहुंचाता है। तो ये भी एक कारण है जिससे बाल जल्दी सफ़ेद होने लगते है।

Having bad habits गलत आदतों का होना

जी हां ये हम सभी के आस - पास पनप रहा एक बहुत भयंकर कारण है जिससे बचना बहुत मुश्किल है और यहाँ तक की ये एक बुरी आदत बन जाता है। आपने देखा होगा के नई उम्र के कड़के और लड़किया हस्मैथुन Masturbation जैसी बुरी आदत के शिकार हो जाते है चाहे ये आदते उन्हें Mobile मोबाइल से, Books किताबो से या फिर Internet इंटरनेट से लगी हो इन्हे छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। ये आदत पूरे शरीर की ऊर्जा ख़तम करने वाली होती है जिससे होता ये है के जवान इंसान भी वृद्धावस्था की ऒर आ जाता है और बाल सफ़ेद होने लगते है।

More medicines consumed अधिक दवाइयों का सेवन
आजकल देखा गया के एक इंसान में इतनी बीमारिया होती है के उन्हें ये पता नहीं लग पाता के जो दवाइया Medicine वो खा रहे है किया वो उनको आराम करा रही है या कही Side Effects नुकसान दिला रही है।

Lack of vitamins and minerals in food खाने में विटामिन्स और मिनरल्स का आभाव 
खाने में विटामिन्स खासकर Vitamins विटामिन B12 और Minrals मिनरल्स का न होना भी बाल सफ़ेद या शरीर को कमजोर बना देने वाला एक कारण है।
और भी बहुत से कारण है जिससे बाल उम्र से पहले सफ़ेद हो जाते है तो इन कारणों से बचने की कोसिस कीजिये।

चलिए जानते है सफ़ेद बालो का आयुर्वेदिक उपचार:-
Ayurvedic Measures For White Hair बाल काले करने के आयुर्वेदिक उपाय

Premature Graying Hair वाइट हेयर के ट्रीटमेंट के लिए अश्वगंधा और भृंगराज का पेस्ट एक Ayurvedic Medicine आयुर्वेदिक दवा का काम करता है। Asvagandha अश्वगंधा और Brangraj भृंगराज का पैस्ट बनाये और इसमें Coconet Oil नारियल का तेल मिलाकर बालों की जड़ो में लगाए और एक घंटे के बाद सिर धो ले।
सफेद बाल काले करने में Aanvla आंवला भी काफी फायदा करता है। आंवला पाउडर लोहे की एक कढ़ाई में डाल कर इसमें पानी मिलाये और पैस्ट त्यार कर ले और इसे दो से तीन दिनों तक पड़ा रहने दे फिर हेयर कलर के जैसे इसे बालों पर लगाए। इस उपाय को सही तरीके से करने पर बाल काले होते है। रोजाना एक आंवला खाने से भी बाल सुंदर और स्वस्थ रहते है।

जादा टेंशन (तनाव) में रहने का बुरा असर हमारी स्किन और बालों पर पड़ता है इसलिए जादा तनाव लेने से बचे। ध्यान (मैडिटेशन) से मन शांत रखने में काफी मदद मिलती है, इसलिए मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करे।

बालों में रूसी ना होने दे।

सरसों के तेल (आयल) से हर रोज बालों की मालिश करे।

प्रतिदिन गाय के देसी घी से बालों की मसाज करे।

केमिकल युक्त हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट प्रयोग करने से बचे।

नियमित रूप से बालों पर गाय के दूध का मक्खन लगाने से भी बाल सफेद नहीं होते।

नींबू का रस, टमाटर, दही और नीलगिरि का तेल मिलाकर हफ्ते में दो बार सिर की मालिश करे।

कम उम्र में बाल सफेद होना युवाओं में एक आम समस्या है। असमय बालों के सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से अनियमित दिनचर्या, खाने में पोषक तत्वों की कमी, कमजोरी और अनुवांशिक कारण मुख्य हैं। ऐसे में, बालों को फिर से काला बनाने के लिए एक बढ़िया डाइट प्लान और प्राकृतिक नुस्खों से बेहतर कोई उपाय नहीं है। चलिए, आज जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाकर सफेद बालों को फिर से काला बनाया जा सकता है।
काली चाय पैन में पानी डालें, उसमें 2 चम्‍मच चाय की पत्‍ती डाल कर खौलाएं और जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान कर बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद बालों में शैंपू न लगाएं वरना असर खत्‍म हो जाएगा।

कडी पत्‍ता अपनी डाइट में कडी पत्‍ता शामिल करें। इसे आप चटनी के रूप में खा सकते हैं। इसको खाने से बालों का सफेद होना रुक जाएगा।

हेयर ऑयल नारियल तेल को कडी पत्‍ता और आमला के साथ गरम करें। इस तेल को लगातार लगाने से बाल मजबूत होगें और उसका पुराना रंग वापस आ जाएगा।

अम्लान का रस बालों को सफेद होने से रोकने के लिये बालों और सिर की त्‍वचा पर अम्‍लान का रस लगाएं। इससे बाल ज्‍यादा उगते हैं और वह शाइनी और कोमल होते हैं।

आमला आमला हो या उसका पाउडर, दोनों ही बालों को काला करने में मददगार होते हैं। आमला का रस अगर बादाम के तेल में मिक्‍स कर के बालों में लगाया जाए तो बाल काले होगें।


आंवले के कुछ टुकड़ों को नारियल तेल में उबाल लें। तेल को इतना उबालें कि आंवले काले हो जाएं। इस तेल को रोजाना बालों में लगाने से सफेद बाल फिर से काले होने लगते हैं।

सूरजमुखी, खुबानी, गेहूं, अजमोद और पालक आदि लौह तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें। केला, गाजर और मछली जैसे आयोडिन युक्त चीजें खाना भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा, विटामिन बी5 और बी12 को भी अपने भोजन में शामिल कर लेना चाहिए।

अदरक को छीलकर मिक्सर में पीस लें। इसे छानकर रस निकाल लें। फिर अदरक के रस में शहद मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। एक घंटे बाद बाल धो लें। लगातार यह उपाय करने से कम उम्र में सफेद हुए बाल फिर से काले हो जाएंगे।
नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर स्कल्प पर लगाएं। यह उपाय रोज करें, सफेद बाल काले होने लगेंगे।

हफ्ते में दो बार गाय के दूध से बनी छाछ को बालों की जड़ों में लगाएं। कम उम्र में बाल सफेद नहीं होंगे।

लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें। इस तेल को छानकर बोतल में भर लें। इस तेल की मसाज करने से बाल काले हो जाएंगे।

कच्चे प्याज को टुकड़े कर मिक्सर में पीस लें। इसका रस बालों की जड़ों में लगाएं। नियमित उपयोग से कम उम्र में सफेद हुुए बाल काले हो जाते हैं। साथ ही, बाल गिरने भी कम हो जाते हैं।

दो चम्मच मेहंदी पाउडर, एक चम्मच दही,1चम्मच मेथीदाना पाउडर, तीन चम्मच कॉफी, दो चम्मच तुलसी पाउडर के मिश्रण को बालों में लगाएंं और तीन घंटे बाद सिर धो लें।

आधा कप दही में एक ग्राम काली मिर्च और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं, फायदा होगा।

अमरूद की पत्तियों का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं, लाभ होगा।

बाल धोने से पहले बालों में ऐलोवेरा जेल की मसाज करें। बाल घने और काले हो जाएंगे।

250 ग्राम सरसों के तेल में मेहंदी के पत्तों को उबालें। इस तेल को छानकर बोतल में भरकर रख लें। रोजाना रात को सोने से पहले बालों में लगाएं।

मेहंदी की पत्तियों में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर पीस लें। इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक अंडा मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में लगाएं और 45 मिनट के बाद बाल धो लें।

ब्राह्मी की पत्तियों को पीसकर या इसका तेल बनाकर बालों में लगाएं, बाल काले होने लगेंगे।

तुरई को काटकर नारियल तेल में तब तक उबालें, जब तक वह काली न हो जाए। इस तेल को रोजाना बालों में लगाने से बाल काले हो जाते हैं।

आंवले के साथ आम की गुठली को पानी मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण को बालों में लगाकर एक घंटे बाद बाल धो लें।

काली अखरोट को पानी में उबालकर उस पानी को ठंडा करके बाल धोएं। कम उम्र में सफेद हुए बाल फिर से काले हो जाएंगे।

बालों को हमेशा ठंडे और साफ पानी से धोएं।

हरे आंवले का पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं या आंवला पाउडर में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं।

एक नींबू के रस में उतना ही पानी मिलाकर मिश्रण बना लें। शैंपू करने के बाद बालों में डालें, कुछ देर रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें।

आंवले का रस, नींबू का रस और बादाम का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं।

मेथी दानों को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह मेथी दानों को दही में पीसकर बालों में लगाएं। एक घंटे बाद बाल धो लें।

आमलकी रसायन आधा चम्मच प्रतिदिन सेवन करने से बाल प्राकृतिक रूप से जड़ से काले हो जाते हैं।* एक छोटी कटोरी मेहँदी पावडर लें, इसमें दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आँवला पावडर, शिकाकाई व रीठा पावडर, एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच दही, एक अंडा (जो अंडा न लेना चाहें वे न लें), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था। यह सामग्री लोहे की कड़ाही में रात को भिगो दें। सुबह हाथों में दस्ताने पहनकर बालों में लगाएँ, त्वचा को बचाएँ, ताकि रंग न लगने पाए। दो घंटे बाद धो लें। यह आयुर्वेदिक खिजाब है, इससे बाल काले होंगे, लेकिन इन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।
सफेद बालों को कभी भी उखाड़ें नहीं, ऐसा करने से ये ज्यादा संख्या में बढ़ते हैं। सफेद बाल निकालना हों तो कैंची से काट दें या उन्हें काला करने वाला उपाय अपनाएँ।

त्रिफला, नील, लोहे का बुरादा- तीनों 1-1 चम्मच लेकर भृंगराज पौधे के रस में डालकर रात को लोहे की कड़ाही में रख दें। प्रातः इसे बालों में लगाकर, सूख जाने के बाद धो डालें।

रात को सोते समय नाक में दोनों तरफ षडबिन्दु तेल की 2-2 बूँद नियमित रूप से टपकाते रहें।

ये सभी प्रयोग धीरे-धीरे बालों को काला करने वाले हैं। कोई भी एक प्रयोग लगातार 5-6 माह तक करते रहें। षडबिन्दु तेल का प्रयोग अन्य प्रयोग करते हुए भी कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment